डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर | Difference Between a Debit Card and a Credit Card

Rate this post

खरीदारी डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों से की जा सकती है, लेकिन जिस तरह से भुगतान संसाधित किया जाता है वह उपयोग किए गए कार्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है. डेबिट कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़े होते हैं, इसलिए आपके द्वारा की जाने वाली कोई भी खरीदारी आपके खाते से अपने आप कट ली जाती है. क्रेडिट कार्ड आपको एक क्रेडिट लाइन तक पहुंच प्रदान करते हैं जो आपको खरीदारी के लिए पैसे उधार लेने और बाद में इसे चुकाने की अनुमति देता है.

Difference Between a Debit Card and a Credit Card
डेबिट कार्डक्रेडिट कार्ड
आपकी खरीदारी के पैसे आपके बैंक खाते से काट लिए जायेंगेआपकी खरीदारी के पैसे आप उधार लेंगे और बाद में चुकाएं
यह आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने में मदद नहीं करेगायह आपका क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करेगा है.
आप से कोई भी ब्याज शुल्क नहीं लिया जायेगा, क्यूंकि आपने कोई ऋण नहीं लिया.यदि आप दी गयी तारीख तक हर महीने अपने बिल का पूरा भुगतान नहीं करते हैं तो आप से ब्याज लिया जायेगा.
आपको खरीदारी करने के लिए आपके बैंक खाते में पैसे होने जरुरी है.आप इसे खरीदारी करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है, भले ही आपके पास पैसे न हो.
आप कपटपूर्ण खरीदारी के लिए उत्तरदायी हो सकते हैंकपटपूर्ण खरीद के लिए देयता सीमित है
यदि आप एक बचत/चालू बैंक खाता धारक हैं, तो आप आसानी से डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट हिस्ट्री बैंक के साथ मौजूदा संबंध या लेन-देन इतिहास ऋण-से-आय अनुपात, आदि देखे जाते है.
हालांकि, डेबिट कार्ड से जुड़े पुरस्कार हैं, लेकिन वे क्रेडिट कार्ड पुरस्कारों के समान आकर्षक नहीं हैं.आप जब भी इसे उसे करेंगे तो आपको छूट, कैशबैक और कई अन्य सुविधाओं का लाभ सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच में अंतर करना आसान नहीं है. डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों पैसे निकलने की, सुविधा प्रदान करने और यहां तक कि यह दोनों समान भी दीखते है. इन दोनों में 16-अंकीय कार्ड नंबर, पिन कोड और समाप्ति तिथियां होती हैं.

तो, आप सोच रहे होंगे की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में मुख्य अंतर क्या है? हम आपको यह बता दे की, अंतर यह है कि ये कार्ड अपने फंड कहां से प्राप्त करते हैं. जब भी आप कोई खरीदारी करते है तो एक डेबिट कार्ड पैसे आपके बैंक खाते से काट लेता है, जबकि एक क्रेडिट कार्ड इसे आपकी क्रेडिट लाइन से चार्ज करता है जिसे आपको वापिस चुकाना होता है.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड अलग-अलग काम करते हैं

जब भी आप डेबिट कार्ड से लेन-देन करते हैं, तो आपके बैंक खाते से पैसे अपने आप कट लिए जाते हैं.

जब भी आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं, तो आप पैसे उधार लेते हैं और बाद में आपको उसका भुगतान करना होता हैं. अगर आप दी गयी तारीख तक पैसे वापिस नहीं चूकाते है तो आपसे कुछ अतिरिक्त पैसे, ब्याज के तोर पर लिए जाते है.

डेबिट कार्ड क्या है?

जब भी आप किसी बैंक में खाता खुलवाते है तो बैंक आपको डेबिट कार्ड प्रधान करती है. जिसे आप कभी भी पैसे निकलवाने या ऑनलाइन खरीदारी के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

जब कभी भी आप अधिकांश बैंकों और क्रेडिट यूनियनों के साथ एक खाता खुलवाते है, तो आपको एक डेबिट कार्ड दिया जाता है. जब कभी भी आप खरीदारी करने के लिए अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, जो भी आपके आइटम की लागत है वह आपके खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाती है.

डेबिट कार्ड के फायदे

डेबिट कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं, आज हम उन में से कुछ के बारे में बात करेंगे:

  • आपका डेबिट कार्ड आपको खुद के खर्च पर नज़र रखने में मदद कर सकता है क्योंकि आपको अक्सर अपने बैंक खाते में पैसे की आवश्यकता होती है ताकि आप कार्ड का उपयोग खरीदारी के भुगतान के लिए कर सकते है.
  • आप आपने डेबिट कार्ड की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए अलर्ट सेट कर सकते हैं, जो आपको बहुत मदद कर सकता है.
  • जब आप कभी भी खरीदारी करेंगे तो, आपसे आपकी खरीदारी पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा.
  • जब आप अपने डेबिट कार्ड से लेनदेन करते हैं तो आप आपने नजदीकी एटीएम से बड़ी ही आसानी से नकद पैसे निकाल सकते हैं

डेबिट कार्ड के नुकसान

आपको डेबिट कार्ड का उपयोग करने के बारे में बहुत कुछ पसंद है, कुछ चीजें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

  • डेबिट कार्ड होने के साथ आपको कुछ शुल्क देना होगा. जैसे की आउट-ऑफ-नेटवर्क एटीएम शुल्क, ओवरड्राफ्ट शुल्क, और लेन-देन के दौरान पिन का उपयोग करने के लिए शुल्क बैंकों या क्रेडिट यूनियनों के डेबिट कार्ड के साथ सभी सामान्य व्यय हैं.
  • जब भी आप डेबिट कार्ड का उपयोग करेंगे तो यह आपको क्रेडिट हिस्टरी स्थापित करने में मदद नहीं करेगा.

क्रेडिट कार्ड क्या है?

एक क्रेडिट कार्ड आपको कुछ लिमिट के साथ पैसे देता है जिसका उपयोग आप खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं. कई क्रेडिट कार्ड पर नकद अग्रिम और शेष राशि हस्तांतरण उपलब्ध हैं. जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड की कंपनी से कुछ धन राशि उधार लेते है और उधर ली गई राशि, साथ ही किसी भी ब्याज शुल्क को वापस करने के लिए सहमत होते हैं.

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड कई लाभ प्रदान करते हैं जो की डेबिट कार्ड नहीं करते हैं.

  • अवैध शुल्कों के लिए, फेयर क्रेडिट बिलिंग एक्ट आपकी जिम्मेदारी को सीमित करता है. इसके अलावा अगर कभी आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो कुछ क्रेडिट कार्ड कम्पनियों के पास इस स्थिति में शून्य-देयता समझौता होता हैं.
  • क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट हिस्टरी और क्रेडिट स्कोर बनाने में सहायता प्रदान करते है.
  • आप जब भी इसे यूज़ करेंगे तो आपको कुछ छूट, कैशबैक और कई अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास नकदी नहीं है, तो आप किसी आपात स्थिति के लिए भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

आपको हमने यह तो बता दिया की क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है पर आपको इसके नुकसान के बारे में जानना चाहिए है

  • आप जानते है की अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर के खरीदारी कर सकते है. लेकिन हमको यह बता दे की अगर आपने इसके ऋण का भुगतान समय पर नहीं किया तो आप एक बड़ी समस्या में जा सकते है.
  • यदि आप प्रत्येक बिलिंग की राशि का पूर्ण और समय पर भुगतान नहीं कर पते हैं, तो आपसे आपकी ऋण ली गयी राशि पर ब्याज लिया जाएगा.

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में समानताएं

बहुत से लोग डेबिट कार्ड के लिए क्रेडिट कार्ड को भ्रमित करते हैं और इसके विपरीत. वास्तव में अगर देखे तो इन दोनों कार्डों में बहुत सारी समानताएं हैं. तो आज ऐसे ही कुछ कारणों पर नज़र डालते है जो इस परेशानी में योगदान करते हैं:

  • हम सब को यह पता है की इन दोनों कार्डों पर 16 अंकों का कार्ड नंबर लिखा होता है और ये एक जैसे दिखते हैं.
  • अगर हम गौर कर के देखे तो डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों पर ही समाप्ति तिथि छपी होती है.
  • अगर आपको इन दोनों में से किसी भी कार्ड से खरीदारी करनी है तो इसके लिए, आपको एक पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) कोड दर्ज करना जरुरी होता है.
  • आप जब भी ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी करने के लिए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों का उपयोग किया जा सकता है.
  • हम आपको यह बता दे की आप इन दोनों कार्डों का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए किया जा सकता है.

ALSO READ –

2 thoughts on “डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर | Difference Between a Debit Card and a Credit Card”

  1. Pingback: मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 2022 | How to Earn Money From Meesho App in Hindi » BgtIndia
  2. Pingback: Amazon App से Recharge कैसे करे हिंदी में 2022 » BgtIndia

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.